विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान अंतर्गत शासन की योजनाओं से हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए किया जा रहा कार्य – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

0

विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान अंतर्गत शासन की योजनाओं से हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए किया जा रहा कार्य – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी
– प्रधानमंत्री ने जनता से सीधे किया संवाद
– सांसद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना
– कृषि विज्ञान केन्द्र सुरगी में विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े जनप्रतिनिधि एवं किसान हुए शामिल
राजनांदगांव 09 दिसम्बर 2023। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान अंतर्गत जनता से सीधे संवाद कर उनसे केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं के संबंध में प्रतिक्रिया ली। इस दौरान सांसद श्री संतोष पाण्डेय, श्री भरत वर्मा, कलेक्टर श्री डोमन सिंह कृषि विज्ञान केन्द्र सुरगी राजनांदगांव से विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे। इस अवसर पर सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान में हजारों लोग सहभागी बन रहे हैं और व्यापक पैमाने पर मोदी सरकार की गारंटी की गाड़ी पहुंच चुकी है। विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान के माध्यम से जनसामान्य को लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के शत-प्रतिशत पहुंच के लिए वाहन के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों तक शासन के योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। सरकार गरीब एवं वंचित लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए लगातार कार्य कर रही है। विशेषकर गरीब एवं जरूरतमंद, युवा, महिला एवं किसान को सशक्त करना है और उनके सपनों को पूरा करना है। देश के किसानों की आय बढ़ाना है और उन्हें आधुनिक कृषि को अपनाने के लिए प्रेरित करना है। सबका साथ सबका विकास की सोच के साथ गरीब एवं वंचित हितग्राहियों को लाभान्वित करना है। सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दे रही है। गांव-गांव के स्वसहायता समूह की महिलाएं सशक्त बन रही हैं। हमें विकसित भारत का सपना पूरा करना है।
सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान प्रगतिशील कृषक, व्यावसायी एवं जनसामान्य के लिए है, जिसमें वाहन के माध्यम से शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। वाहन में प्रचार-प्रसार के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड, स्वाईल हेल्थ कार्ड, आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे और उन्हें जानकारी दी जाएगी। एक कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी शिविर लगाए जाएंगे, जिसमें रक्त जांच, ब्लड प्रेशर जांच एवं चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अच्छा रहने से समृद्धि एवं खुशहाली आती है। उन्होंने सभी के सुख-शांति की कामना करते हुए देश को विकास की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए आव्हान किया। कार्यक्रम के अंत में कृषि विज्ञान केन्द्र प्रमुख एवं वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक श्रीमती गुंजन झा ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर एवं बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान अंतर्गत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना, स्टार्टअप योजना, स्टैण्डअप इंडिया, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री ई-बस सेवा, प्रधानमंत्री जन-औषधि योजना, अटल मिशन (अमृत योजना), उजाला योजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर योजना, खेलो इंडिया, वंदे भारत ट्रेन एवं अमृत भारत स्टेशन योजना तथा अन्य महत्वपूर्ण योजना के जनसामान्य तक शत-प्रतिशत पहुंच के लिए व्यापक पैमाने पर जागरूकता लाने एवं हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए कार्य किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed